न्यूजीलैंड और भारत के बिच आज पहला सेमि फाइनल मुकाबला आज

Image Credit by ICC


वर्ल्ड कप में 44 साल बाद भारत-न्यूजीलैंड मैनचेस्टर के ग्राउंड पर आमने-सामने
न्यूजीलैंड ने पिछली बार इस मैदान पर भारत को 4 विकेट से हराया था
भारत ने न्यूजीलैंड को 2003 वर्ल्ड कप में 7 विकेट से हराया था
मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर चौथी बार फाइनल में जगह बनाने पर होगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में फाइनल खेलना चाहेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला हारने वाली कीवी टीम के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा। टीम इंडिया ने उसके खिलाफ पिछले 4 सालों में 69% वनडे जीते। दोनों टीमों के बीच 2015 वर्ल्ड कप के बाद से 13 मैच हुए। इनमें टीम इंडिया 9 में जीती। न्यूजीलैंड को 4 में ही सफलता मिली।

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1975 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच दो और वनडे खेले गए। दोनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ही सफल रही। 1999 में नॉटिंघम में भारत 5 विकेट और 1979 में लीड्स के हेडिंग्ले में 8 विकेट से हारा था।

भारत अब तक सिर्फ 3 सेमीफाइनल हारा, जबकि न्यूजीलैंड ने 6 गंवाए
भारतीय टीम का वर्ल्ड कप इतिहास में यह 7वां सेमीफाइनल होगा। वह अब तक 3 बार जीती और 3 बार हारी। पिछले वर्ल्ड कप में उसे ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार सेमीफाइनल खेलेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम रिकॉर्ड 8वीं बार अंतिम-4 में खेल रही है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड खराब है। उसे सिर्फ एक बार अब तक जीत मिली। 6 सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

विलियम्सन-टेलर को जल्दी आउट करना चाहते हैं कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को सेमीफाइनल मुकाबले के बारे में कहा था, ‘हमारा लक्ष्य जीतने पर है। इस मैच में भी दबाव बहुत होगा। केन विलियम्सन मैच को अपने अनुसार चलाते हैं। रॉस टेलर के साथ वे न्यूजीलैंड की टीम का अहम हिस्सा हैं। दोनों अगर जल्दी आउट हो जाते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होगा।’


दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 55 मैच जीती। न्यूजीलैंड 45 मैच जीतने में सफल रहा। एक मुकाबला टाई रहा। 5 मैच में नतीजे नहीं आए। दोनों टीमों के बीच पिछला मैच इस वर्ल्ड कप में बारिश के कारण रद्द हो गया।

मौसम और पिच रिपोर्ट : मैनचेस्टर में बारिश की संभावना है। दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहती है। भारत ने इस मैदान पर पाकिस्तान को हराया था। यहां रन चेज करने वाली टीमें पिछले पांचों मैच में हारी।

भारत की ताकत
रोहित शर्मा-विराट कोहली : टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट में फॉर्म में है। रोहित ने 8 पारियों में 647 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 92.42 और स्ट्राइक रेट 98.78 का रहा। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरी ओर विराट कोहली ने 8 पारियों में 442 रन बनाए। उनका औसत 63.14 और स्ट्राइक रेट 95.05 का रहा। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 5 अर्धशतक लगाए।

शमी-बुमराह : दुनिया के नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 8 मैच में 17 विकेट लिए। उन्होंने एक बार मैच में चार विकेट अपने नाम किया। बुमराह ने 4.49 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। दूसरी ओर मोहम्मद शमी ने 4 मैच में 14 विकेट लिए। उन्होंने तीनों मुकाबलों में 4 से ज्यादा विकेट लिए। दोनों इस टूर्नामेंट के टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल हैं।

भारत की कमजोरी
कुलदीप यादव : वर्ल्ड कप से पहले कुलदीप यादव स्पिन विभाग में भारतीय टीम की सबसे बड़ी मजबूती थे, लेकिन अब तक टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है। उनके साथी युजवेंद्र चहल ने 7 मैच में 11 विकेट निकाले। दूसरी ओर कुलदीप 7 मैच में सिर्फ 6 विकेट ही ले सके। उन्हें पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ टीम में शामिल किया गया, लेकिन वे सिर्फ एक ही विकेट निकाल पाए।

न्यूजीलैंड की ताकत
केन विलियम्सन : टीम के कप्तान केन विलियम्सन का प्रदर्शन इस वर्ल्ड कप में अब तक बेहतरीन रहा है। उन्होंने 7 पारियों में 96.20 की औसत से 81 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 77.21 का रहा। विलियम्सन ने 42 चौके और 3 छक्के लगाए। न्यूजीलैंड के कप्तान ने इस वर्ल्ड कप में 2 शतक लगाए हैं। विलियम्सन भारत के खिलाफ वे बेहतर प्रदर्शन कर टीम को फाइनल में पहुंचाना चाहेंगे।

लॉकी फर्गुसन : न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ी है। लॉकी ने 7 मैच में 17 विकेट लिए। एक बार मैच में चार विकेट भी अपने नाम किए। लॉकी 150 किमी/घंटा की स्पीड से गेंद करने में सक्षम हैं। इस वर्ल्ड कप में उनका इकॉनमी रेट 4.96 का रहा। वे अपनी तेजी से भारतीय बल्लेबाजों को चौंकाना चाहेंगे।

न्यूजीलैंड की कमजोरी
मार्टिन गुप्टिल आउट ऑफ फॉर्म : टीम का यह ओपनर बल्लेबाज शुरुआती मैचों के बाद रन बनाने में नाकाम रहा है। गुप्टिल ने 8 पारियों में 23.71 की औसत से 166 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 87.83 का रहा। गुप्टिल ने श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच मे अर्धशतक लगाया था। इसके बाद वे 50 का आंकड़ा छूने में नाकाम रहे। इससे टीम को मजबूत शुरुआत नहीं मिली। गुप्टिल सेमीफाइनल में फॉर्म में वापस लौटना चाहेंगे।


भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

Comments

Popular posts from this blog

AUS vs BAN Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11

AFGH vs WI Dream11 Team Prediction, Worldcup 2019, Team News, Playing 11

ENG vs SL Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11