पहले दिन टीम इंडिया का स्कोर 6 पर 203 रन, रहाणे का अर्धशतक; केमार रोच ने 3 विकेट लिये

Ajinkya Rahane


भारत के शुरुआती चार बल्लेबाजों में से तीन, दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके; मयंक 5, पुजारा 2 और कोहली 9 रन बनाकर आउट
केमार रोच ने मयंक, पुजारा और हनुमा विहारी को आउट किया; शेनॉन गेब्रियल ने दो विकेट लिए
रहाणे ने हनुमा विहारी और लोकेश राहुल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की

भारत ने दो टेस्ट की सीरीज़ के पहले मुकाबले की पहली पारी में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए हैं। गुरुवार को पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऋषभ पंत (20) और रविंद्र जडेजा (3) नाबाद हैं। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने  का फैसला किया। भारत के लिए सबसे ज्यादा  अजिंक्य रहाणे ने 81 और लोकेश राहुल ने 44 रन की पारी खेली। हनुमा विहारी ने 32 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 3, शेनॉन गेब्रियल ने 2 और रोस्टन चेज ने एक विकेट लिये।

रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। इससे पहले पिछले साल हैदराबाद में उन्होंने 80 रन की पारी खेली थी। भारत के तीन बल्लेबाज 25 रन तक पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद रहाणे ने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। राहुल के आउट होने के बाद उन्होंने हनुमा के साथ पांचवें विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

13 साल बाद भारत ने विंडीज के खिलाफ 5 ओवर में 2 विकेट खोये

टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। रोच ने मयंक अग्रवाल (5) के बाद चेतेश्वर पुजारा (2) को आउट कर टीम को दो शुरुआती झटके दिए। इसके बाद गेब्रियल ने कप्तान विराट कोहली को 9 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। 13 साल बाद ये पहला मौका है, जब भारत ने विंडीज के खिलाफ किसी टेस्ट में 5 ओवर के भीतर दो विकेट गवां दिये। इससे पहले 2006 में किंग्सटन में हुए टेस्ट में भारत ने दोनों पारियों में 5 ओवर के भीतर ही ओपनर्स के विकेट गवां दिये थे। तब राहुल द्रविड़ टीम के कप्तान थे।

विंडीज के खिलाफ 60 विकेट लेने वाले अश्विन अंतिम एकादश में नहीं
भारत ने इस मैच में रविंद्र जडेजा को इकलौते स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किया। रविचंद्रन अश्विन को मौका नहीं मिला। रोहित शर्मा को भी अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया। अश्विन ने विंडीज के खिलाफ 11 टेस्ट में 50.18 की औसत से 552 रन बनाए। इस दौरान 4 शतक लगाए। गेंदबाजी में उन्होंने 21.85 की औसत से 60 विकेट लिए। 4 बार पारी में 5 से ज्यादा विकेट लिये।

दोनों टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप (विकेटकीपर), शमर ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेस, मिगेल कमिंस, शेनॉन गेब्रियल, केमार रोच।

टेस्ट चैम्पियनशिप में विंडीज-भारत का पहला मैच

1 अगस्त से शुरू हुई आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में दोनों टीमों का यह पहला मैच है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 साल से नहीं हारी है। उसे पिछली हार 2002 में जमैका में मिली थी। तब से दोनों टीमों के बीच 21 मैच खेले गए। इस दौरान भारतीय टीम 12 मैच में जीती। 9 मुकाबले ड्रॉ रहे। भारत ने पिछली सीरीज़ में वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया था। दोनों टीमों के बीच वेस्टइंडीज में यह 50वां टेस्ट है।

Comments

Popular posts from this blog

AUS vs BAN Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11

AFGH vs WI Dream11 Team Prediction, Worldcup 2019, Team News, Playing 11

ENG vs SL Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11