राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट अकादमी के हेड बनाए गए

राहुल द्रविड़ इंडिया ए और अंडर-19 के कोच पद से हटे, नेशनल क्रिकेट अकादमी के हेड बनाए गए

Rahul Dravid NCA Head

सौराष्ट्र के कप्तान सितांशु कोटक को इंडिया-ए और पारस महाम्ब्रे को अंडर-19 टीम का कोच बनाया गया
रमेश पोवार को अंडर-19 टीम के गेंदबाजी कोच, हृषिकेश कानिटकर अंडर-19 टीम के बल्लेबाजी कोच नियुक्त

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ से इंडिया-ए और अंडर-19 टीमों के कोच की जिम्मेदारी वापस ले ली गई है। उन्हें नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का हेड नियुक्त किया गया है। सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सितांशु कोटक को इंडिया-ए और पूर्व भारतीय गेंदबाज पारस महाम्ब्रे को अंडर-19 टीम का कोच बनाया  गया है।

राहुल द्रविड़ एनसीए के साथ ही इंडिया-ए और अंडर-19 के लिए रोडमैप भी तैयार करेंगे। इसके अलावा द्रविड़ मौजूदा कोचिंग मॉड्यूल को भी अपग्रेड करने पर काम करेंगे। बीसीसीआई ने न्यूज एजेंसी को बताया कि इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, क्योंकि यह आंतरिक बदलाव है।

कोटक की कार्यशैली से प्रभावित थे राहुल


इंडिया-ए टीम के नवनियुक्त हेड कोच सितांशु कोटक को 130 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है और वे बाएं हाथ के बल्लेबाज रहे हैं। इससे पहले तक वे इसी टीम के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच जुड़े हुए थे और हाल ही में वेस्ट इंडीज दौरे के दौरान भी वे साथ ही थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, द्रविड़ भी उनकी कोचिंग स्टाइल और कार्यशैली से काफी प्रभावित थे, इसी वजह से उन्हें इस जिम्मेदारी को देने का फैसला लिया गया। उनकी जगह पर ऋषिकेश कानिटकर को अंडर-19 टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया है। वे इंग्लैंड में अंडर-19 त्रिकोणीय श्रृंखला में जीत के दौरान भी इसी टीम के साथ काम कर रहे थे।

पोवार बने अंडर-19 टीम के गेंदबाजी कोच


एनसीए में द्रविड़ की नियुक्ति का फायदा पूर्व भारतीय क्रिकेटर पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) को भी हुआ और उन्हें अंडर-19 टीम का हेड कोच बना दिया गया। दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले पूर्व तेज गेंदबाज, पिछले तीन सालों से इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में द्रविड़ के साथ काम कर रहे थे। म्हाम्ब्रे को नई जिम्मेदारी मिलने के बाद मुंबई टीम के पूर्व ऑफ-स्पिनर रमेश पोवार को इंडिया-ए टीम में गेंदबाजी कोच बनाया गया है। इससे पहले वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच भी रह चुके हैं। लेकिन महिला टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मिताली राज के साथ हुए विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। उधर इंडिया-ए टीम के लिए टी. दिलीप को फील्डिंग कोच बनाया गया था। उन्हें सीनियर टीम में फील्डिंग कोच की जॉब के लिए भी शॉर्ट लिस्ट किया गया है।
Previous Post

Comments

Popular posts from this blog

AUS vs BAN Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11

AFGH vs WI Dream11 Team Prediction, Worldcup 2019, Team News, Playing 11

ENG vs SL Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11