India vs West Indies - India’s predicted 11 for 1st T20I against West Indies , Dream11 Prediction

India vs West Indies: India’s predicted XI for first T20I against West Indies , Dream11 Prediction

विश्व कप में दिल टूटने के बाद भारतीय टीम मैदान पर वापस आएगी। भारतीय टीम वेस्टइंडीज का सामना करेगी और गत चैंपियन के खिलाफ, विराट कोहली और टीम को अपना  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाना  होगा। वर्ल्ड कप टी 20 भी अगले साल खेला जाना है और चयनकर्ताओं ने टीम में नए चेहरों को मौका दिया  है। यह युवा खिलाड़ियों के लिए सुनहरा अवसर है। यहां हम फ्लोरिडा में पहली T20I मैच के लिए भारत की अनुमानित XI को इस प्रकार देखते हैं।

रोहित शर्मा

विश्व कप में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रोहित शर्मा, की छवि शानदार है। जब उनकी टीम को सेमीफाइनल में हरा दिया गया, तो भारतीय खेमे में शोक की लहर दौड़ गई। रोहित  भारतीय टीम के उप-कप्तान होने के साथ ही साथ एक बेहद ही खतरनाक बल्लेबाज है जो किसी भी गेंदबाज के छक्के छुड़ा सकते है ।

शिखर धवन

शिखर धवन के चोटिल होने से भारतीय खेमे को बड़ा झटका लगा। बल्लेबाजी क्रम में उनकी भूमिका एक सलामी बल्लेबाज के रूप में थी, लेकिन अब वह T20I में रोहित के सलामी जोड़ीदार के रूप में वापस आ गए।

आईपीएल के इस सीज़न में, धवन एक सलामी बल्लेबाज के रूप में थे और अच्छे रन भी बनाए थे, इस खिलाड़ी में मैच का रुख पलटने की क्षमता है जो वेस्टइंडीज टीम का मुकाबला करने में सक्षम है ।

के एल राहुल

के एल राहुल एक शानदार टी 20 खिलाड़ी रहे हैं और आईपीएल में इनका क्रिकेट शानदार रहा है। ये खिलाड़ी वर्ल्डकप टूर्नामेंट में शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उनकी जगह सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा चुका है। के एल राहुल ने वर्ल्ड कप में अच्छे खेल का प्रदर्शन किया था। परन्तु, उसे नंबर 3 पर खेलना चाहिए और प्लेटफॉर्म सेट करना चाहिए।

विराट कोहली

कप्तान ने कहा कि उन्होंने असफलताओं से बहुत कुछ सीखा है और यह श्रृंखला उन्हें एक नए चरण की शुरुआत करने का एक शानदार अवसर प्रदान करेगी। विराट कोहली एक शानदार आक्रामक बल्लेबाज हैं जो किसी भी टीम को अपने दम पर हरा सकते हैं। इन्हें तीनों ही फॉर्मेट (T20, ODI, Test Matches) में शानदार और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है।

मनीष पांडे

सनराइजर्स हैदराबाद के मध्य क्रम में चारों ओर से घिरने के बाद, मनीष पांडे को नंबर 3 पर बल्लेबाजी का मौका मिला और उन्होंने लगातार तथा तेज गति से रन बनाए और यही भारतीय टीम भी अपने मध्य क्रम से चाहेगी। जिससे भारतीय टीम को एक मिडिल आर्डर का प्लेयर मिल सके।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत को प्राथमिक विकेट कीपर के रूप में चुना गया है। हालांकि, T20I में इनका कुछ खास रिकॉर्ड नहीं है और इसलिए, यह उनकी परफॉरमेंस में सुधार करने के लिए न केवल मौका है, बल्कि भारतीय मध्य क्रम में फिनिशर और आक्रामक प्लेयर के रूप में अपनी पहचान बनाने का भी मौका है। आईपीएल में पंत का रिकॉर्ड शानदार रहा है, ऋषभ पंत एक ऐसा प्लेयर है जो अपने आक्रामक रवैये से किसी भी गेंदबाज की धुलाई कर सकता है ।

क्रुणाल पांड्या

विंडीज दौरे पर T20I टीम में हार्दिक पांड्या नहीं है और इससे क्रुनाल को मौका मिला है। क्रुनाल पांड्या को अपने गेम में सुधार करना होगा जिससे वह अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ एक अनमोल खिलाड़ी बन सकता है।

भुवनेश्वर कुमार

जसप्रीत बुमराह को इस श्रृंखला में आराम दिया गया है और भुवनेश्वर कुमार को टीम का सबसे बड़ा गेंदबाज बनाया गया है और उन्हें नई गेंद से और फिर पुरानी गेंद से गेंदबाज़ी का भार सौंपा जा रहा है। उनके पास खुद को साबित करने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है।

राहुल चाहर

चयनकर्ताओं ने राहुल चाहर को टी 20 टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में उतारा है और यह इस युवा खिलाड़ी के लिए अपना टैलेंट दिखाने का शानदार मौका है। वह इस सीजन के आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए एक शानदार गेंदबाज़ रहा था। इस युवा खिलाड़ी के लिए एक अच्छी शुरुआत की उम्मीद है।

खलील अहमद

आईपीएल में और फिर भारत की 'ए' टीम  के लिए शानदार प्रदर्शन के बाद, खलील अहमद फिर से अपने जलवे दिखाएंगे। बाएं तथा दाएं हाथ के संयोग से गेंदबाज़ी करवाने के लिए कोहली के पास यह एक अच्छा चुनाव साबित हो सकता है। इस खिलाड़ी के लिए भी अपने आप को एक बेहतरीन गेंदबाज़ के रूप में स्थापित करने का सुनहरा अवसर है।

दीपक चाहर

यह तेज गेंदबाज अपनी प्रतिभा से नवदीप सैनी को टीम से बाहर करता है क्योंकि उसमें गेंद को स्विंग करने की  प्रतिभा है और वेस्ट इंडीज के आक्रामक बल्लेबाज़ों के खिलाफ दीपक नई गेंद के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा, अगर टीम को विकेट की जरूरत पड़ती है तो यह खिलाड़ी विकेट निकालने में भी माहिर है। आईपीएल 2019  में दीपक चाहर चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेले थे, जिसमें CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पहली पसंद रहता था, और यह खिलाड़ी उनके भरोसे पर खरा उतरता था । दीपक नयी और पुरानी दोनों तरह की गेंदों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

AUS vs BAN Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11

AFGH vs WI Dream11 Team Prediction, Worldcup 2019, Team News, Playing 11

ENG vs SL Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11