Description of world test championship point table

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट टेबल का विवरण - इंडिया 2 जीत के साथ 120 पॉइंट्स, ऑस्ट्रेलिया 2 जीत और 1 ड्रा के साथ 56 पॉइंट्स

Virat and Smith
Image Credit By Hindustantimes

2001 के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली बार एशेज में अपना दम दिखा पायी और उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी, इस मैच के अंतिम 1 घंटे में इंग्लैंड की टीम के लोअर आर्डर के बल्लेबाजों ने टॉप आर्डर के बल्लेबाजों को दिखा दिया कि मैदान में टिकना क्या होता है। ऑस्ट्रेलिया का हवाई जहाज क्लिफहैंगर में खड़ा होता लग रहा था लेकिन अभी भी कुछ ईंधन बाकि था और समय खत्म होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने आखरी विकेट चटकाकर अपनी जीत हासिल की।

अपनी जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में 56 अंक तक पहुँच गया। हालाँकि तमाम कोशिशों के बावजूद, टीम ऑस्ट्रेलिया अभी भी इंडिया, न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका से पीछे है।
Points Table
Image Credit By hindustan Times

यह पॉइंट सिस्टम है क्या?


निर्धारित नियमानुसार, जो भी टेस्ट सीरीज़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत आती है उसे 120 पॉइंट दिए जाते हैं। क्योंकि इंडिया ने वेस्टइंडीज को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में दोनों ही मैच हरा दिए थे इसलिए इंडिया को पुरे 120 पॉइंट के साथ टेबल में शीर्ष स्थान मिल गया। न्यूज़ीलैण्ड और श्रीलंका दोनों एक-एक सीरीज़ जीतकर आधे-आधे पॉइंट्स के साथ 60-60 पॉइंट ही ले पाए।

दूसरी तरफ अगर एशेज की बात करें तो कुल 5 मैच थे जिस कारण प्रत्येक जीत पर 24 पॉइंट मिलते हैं (120 पॉइंट्स को 5 मैचों के हिसाब से बांटा गया) जबकि प्रत्येक ड्रा पर 8 पॉइंट मिलते हैं। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया को 2 जीत और 1 ड्रा के साथ 56 पॉइंट्स मिले और इंग्लैंड को 1 जीत और 1 ड्रा के साथ 32 पॉइंट मिले।

निर्धारित नियमावली:


सीरीज़ में मैचों की संख्या (2) - जीत/टाई/ड्रा - 60/30/20
सीरीज़ में मैचों की संख्या (3) - जीत/टाई/ड्रा - 40/20/13 
सीरीज़ में मैचों की संख्या (4) - जीत/टाई/ड्रा - 30/15/10 
सीरीज़ में मैचों की संख्या (5) - जीत/टाई/ड्रा - 24/12/8

एशेज में टिके रहने के अलावा, ऑस्ट्रेलिया को और मेहनत करनी पड़ेगी और फाइनल मैच जीतना पड़ेगा, ताकि उसके पॉइंट्स में इजाफा हो सके। उधर इंग्लैंड के फायदे के लिए उसे फाइनल जीतकर सीरीज़ को ड्रा करवाना होगा। अगर इंग्लैंड एशेज को हार जाता है तो उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप कैंपेन में पॉइंट्स बढ़ने के लिए बड़ा करने की जरुरत पड़ेगी।

Comments

Popular posts from this blog

AUS vs BAN Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11

AFGH vs WI Dream11 Team Prediction, Worldcup 2019, Team News, Playing 11

ENG vs SL Dream11 Team Prediction, WorldCup 2019, Team News, Playing 11